Breaking News

इजराइल में किन जगहों पर करेगा ईरान हमला? तेहरान के अखबार ने नक्शा जारी कर दुनिया को बताया

हाइलाइट

  • ईरानी अखबार ने पहले पन्ने पर इस्राइल में ठिकानों का नक्शा छापा
  • परमाणु हथियारों को लेकर इजरायल और ईरान आमने-सामने
  • इस्राइल कई बार ईरान पर हमले की धमकी दे चुका है

तेहरान
इस्राइल और ईरान के बीच परमाणु हथियारों को लेकर तनाव बढ़ता जा रहा है। तेहरान से प्रकाशित एक ईरानी दैनिक तेहरान टाइम्स ने इजरायल के रक्षा मंत्री के हमले के बयान पर पलटवार किया है। अखबार ने संभावित लक्ष्यों को दिखाते हुए इजरायल का नक्शा प्रकाशित किया है। माना जा रहा है कि यह नक्शा एक बार फिर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा सकता है।

अखबार ने कहा- ईरान पर हमले को आतुर है इजराइल
तेहरान टाइम्स ने अपने लेख में कहा है कि इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने अगले साल बड़े पैमाने पर अभ्यास करने की पुष्टि की है। इससे पता चलता है कि इजरायली सेना ईरान पर हमला करने के लिए कितनी उत्सुक है। इस ईरानी अखबार ने जोर देकर कहा कि तेहरान ने रक्षा उद्योग में हाल ही में जो प्रगति हासिल की है, उसे इजरायल को याद दिलाने की जरूरत नहीं है।

इज़राइल तेहरान समय

खमेनेई की चेतावनी याद दिलाई
अखबार ने ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला अली खामेनेई की 2013 की चेतावनी को भी दोहराया। खामेनेई ने तब इजरायल को चेतावनी दी थी कि ईरान पर हमले के गंभीर परिणाम होंगे। उन्होंने कहा कि कभी-कभी यहूदी शासन के नेता हमें धमकाते हैं। वे सैन्य रूप से हमला करने की धमकी दे रहे हैं, लेकिन मुझे लगता है कि वे जानते हैं और अगर वे नहीं जानते हैं, तो अगर वे गलती करते हैं, तो उन्हें इस्लामी गणराज्य (ईरान) तेल अवीव और हाइफ़ा को नष्ट कर देना चाहिए। दे देंगे

तेहरान टाइम्स ने नक्शे के बारे में विवरण नहीं दिया
तेहरान टाइम्स ने यह नहीं बताया कि उसका नक्शा ईरान की युद्ध योजनाओं के बारे में अंदरूनी जानकारी पर आधारित था या सिर्फ उसकी अपनी भविष्यवाणियों पर। नक्शा भी कुछ सवाल उठा रहा है क्योंकि यह लेबनानी क्षेत्र के साथ-साथ जेनिन, नब्लस, रामल्लाह और हेब्रोन जैसे कई फिलिस्तीनी शहरों पर हमले दिखाता है। इतना ही नहीं नेगेव रेगिस्तान के सुनसान इलाकों पर कई निशान हैं।

ईरान बार-बार इस्राइल को धमकी दे रहा है
ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रमुख मोहम्मद एस्लामी ने इस्राइल को उसके परमाणु संयंत्रों पर हमले के खतरे को लेकर खुली चेतावनी दी है। उन्होंने एक साक्षात्कार में यमनी टेलीविजन नेटवर्क अल-मसीरा से कहा कि इजरायल को पहले खुद को आईने में देखना चाहिए और धमकी देने से पहले अपनी क्षमताओं की जांच करनी चाहिए।

ईरान पर हमले के लिए इजराइल ने बढ़ाया बजट!
दरअसल, इजरायल की मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि इजरायल ने ईरान के परमाणु संयंत्रों पर हमले की तैयारी के लिए 1.5 अरब डॉलर की फंडिंग मंजूर की थी। इस रिपोर्ट में बताया गया कि इस बजट का इस्तेमाल लड़ाकू विमानों के लिए हथियार बनाने और खुफिया जानकारी जुटाने के साथ ही भूमिगत हथियार केंद्रों पर हमले में किया जाएगा.

इजराइल ईरान पर से प्रतिबंध हटाने के खिलाफ
इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बयान पर एस्लामी ने प्रतिक्रिया दी है। नफ्ताली बेनेट ने कहा कि इस्राइल परमाणु समझौते को लेकर ईरान पर से विश्व शक्तियों द्वारा प्रतिबंध हटाने की संभावना को लेकर चिंतित है। उन्होंने शनिवार को कैबिनेट की बैठक में कहा कि हम अपनी चिंताओं को अमेरिका और अन्य देशों से साझा कर रहे हैं.

नए हथियार दिखा रहा ईरान
इजराइल के साथ जारी तनाव के बीच ईरान ने सार्वजनिक रूप से अपनी नई वायु रक्षा प्रणाली ‘बोरहान सी2’ का प्रदर्शन किया है। इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान आर्मी के वायु रक्षा बल ने 1 सितंबर को अपना नया रडार कमांड-एंड-कंट्रोल चालू किया। इतना ही नहीं इस सिस्टम में लगे मेसाड-16 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों का भी परीक्षण किया जा चुका है। ईरान ने दावा किया है कि अब उसका हवाई क्षेत्र पूरी तरह सुरक्षित है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि ईरान अब इजरायली विमानों का पहले से पता लगा सकता है।

इज़राइल ईरान समाचार01

ईरान ने इस्राइल पर हमले की धमकी दी

 

 

Source=Agency News

 

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

error: Content is protected !!