Breaking News

रूस ने यूक्रेन सीमा पर तैनात की सेना, नाराज अमेरिका ने मास्को को धमकी देने के लिए सीआईए प्रमुख को भेजा

हाइलाइट

  • रूस को धमकी देने के लिए अमेरिका ने CIA प्रमुख को मास्को भेजा
  • यूक्रेन सीमा पर रूसी सेना की तैनाती से अमेरिका खफा
  • यूक्रेन सीमा पर रूस ने भेजी सेना, तनाव गहराने से ऊर्जा संकट भी बढ़ा

वाशिंगटन
यूक्रेन सीमा पर रूसी सेना की तैनाती को लेकर अमेरिका हरकत में है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस को चेतावनी देने के लिए सीआईए प्रमुख विलियम बर्न्स को मास्को भेजा। इस बीच, रिपब्लिकन सांसदों ने बिडेन प्रशासन पर दबाव बढ़ा दिया है, यह मांग करते हुए कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने रूसी सैन्य हमलों को रोकने के लिए यूक्रेन के पास अपने सैनिकों को तैनात किया है।

रूस को धमकी देने मास्को पहुंचे सीआईए प्रमुख
सीएनएन की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिका ने रूस पर दबाव बनाने के लिए सीआईए प्रमुख को मास्को भेजा था। जो बिडेन का उद्देश्य विलियम बर्न्स के लिए रूस को यह बताना था कि अमेरिका यूक्रेन की सीमा के पास अपने सैनिकों की तैनाती की बारीकी से निगरानी कर रहा था। अमेरिकी खुफिया एजेंसी के प्रमुख का रूस का दौरा काफी दुर्लभ माना जाता है।

सीआईए प्रमुख ने रूसी अधिकारियों से की बातचीत
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि CIA चीफ बर्न्स ने क्रेमलिन में सैन्य गतिविधियों में शामिल वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों के साथ सीधे बातचीत की। यूक्रेनी सूत्रों ने बैठक के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बर्न्स ने रूसी अधिकारियों के साथ यूक्रेन की सीमा पर सैनिकों और हथियारों की अनियमित तैनाती के बारे में अमेरिका की चिंताओं को साझा किया।

यूक्रेन के साथ लगातार संपर्क में अमेरिका
रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव को कम करने के लिए बाइडेन प्रशासन ने हाल के दिनों में अपने प्रयास तेज कर दिए हैं। सूत्रों ने सीएनएन को बताया कि रूस में बैठक के बाद सीआईए प्रमुख बर्न्स ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से फोन पर बात की। गुरुवार को, अमेरिका ने क्षेत्र में नए तनाव को कम करने के लिए यूक्रेन की राजधानी कीव में विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी को भी भेजा।

रूसी सेना की तैनाती को गंभीरता से ले रहा अमेरिका
उत्तरार्द्ध की उच्च स्तर की कूटनीति और अमेरिका की हड़बड़ाहट से पता चलता है कि बिडेन प्रशासन रूसी सैन्य तैनाती को कितनी गंभीरता से ले रहा है। यूक्रेन और रूस के बीच तनाव ने कीव में ऊर्जा संकट को भी बढ़ा दिया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के एक सलाहकार ने कहा कि सैन्य तैनाती और ईंधन की आपूर्ति को रोकना रूस की आक्रामकता के बढ़ते स्तर को दर्शाता है।

अमेरिका ने कहा- रूस ने हमला किया तो…
दूसरी ओर, अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन की सीमा पर रूसी बलों की तैनाती असामान्य है। हम इस पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि रूस की ओर से कोई भी आक्रामक या आक्रामक कार्रवाई अमेरिका के लिए बड़ी चिंता का विषय होगी। माना जा रहा है कि यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिका को आगे आना होगा.

यूक्रेन की सीमा पर रूसी सेना

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

वैक्सीन का रिएक्शन होने के बाद महिला की तबीयत बिगड़ गई, देखें वीडियो।

  America Vaccine Reaction: कैलिफोर्निया के ऑरेंज में यूसीआई मेडिकल सेंटर में दिए गए टीकों …

error: Content is protected !!