Breaking News

भारत में बने स्प्रे में मिले घातक बैक्टीरिया, अमेरिका में चार लोग हुए बीमार, दो की मौत

न्यूयॉर्क
भारत में बने एक अरोमाथेरेपी स्प्रे में बैक्टीरिया पाए गए हैं जिससे इस साल की शुरुआत में अमेरिका में चार लोग बीमार पड़ गए थे। उनमें से दो की मौत हो गई। यह जानकारी अमेरिका की पब्लिक हेल्थ एजेंसी ने दी है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कहा कि प्रयोगशाला परीक्षणों में अरोमाथेरेपी स्प्रे ‘बेहतर घरों और उद्यानों लैवेंडर और कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल इन्फ्यूज्ड अरोमाथेरेपी रूम स्प्रे विद जेमस्टोन’ में बुर्कहोल्डरिया स्यूडोमलेली बैक्टीरिया पाया गया।

चार में से दो मरीजों की मौत
सीडीसी ने कहा कि यह उसी प्रकार का बैक्टीरिया है जिसने इस साल की शुरुआत में अमेरिका में चार लोगों को बीमार किया था। सीडीसी ने कहा कि स्प्रे 6 अक्टूबर को जॉर्जिया निवासी के घर पर पाया गया था जो जुलाई में बीमार पड़ गया था। एजेंसी ने कहा कि सीडीसी इस बात की जांच कर रही है कि क्या यह वही बैक्टीरिया है जो चार मरीजों में पाया गया था। ये चारों मरीज जॉर्जिया, कंसास, टेक्सास और मिनेसोटा के हैं। चार में से दो मरीजों की मौत हो गई।

यह स्प्रे वॉलमार्ट स्टोर्स पर बेचा गया था
सीडीसी ने कहा कि जब से एजेंसी को मई में नमूने मिले हैं, वह मरीजों के रक्त के नमूनों के साथ-साथ चार मरीजों के घरों के आसपास की जमीन, पानी और उपभोक्ता उत्पादों की जांच कर रही है। स्प्रे का एक नमूना इस सप्ताह सकारात्मक परीक्षण किया गया। दूषित स्प्रे लगभग 55 वॉलमार्ट स्टोर्स और इसकी वेबसाइट पर फरवरी और 21 अक्टूबर, 2021 के बीच बेचा गया था।

कंपनी ने उत्पाद को स्टोर और वेबसाइट से हटा दिया
इसके बाद कंपनी ने बाकी स्प्रे बोतल और उससे जुड़े उत्पादों को स्टोर के साथ-साथ अपनी वेबसाइट से भी हटा दिया। उपभोक्ता उत्पाद सुरक्षा आयोग और वॉलमार्ट ने लैवेंडर और कैमोमाइल रूम स्प्रे और पांच अन्य समान उत्पादों के लिए एक रिकॉल अपील जारी की। इस बात की जांच की जा रही है कि कहीं इससे जुड़े परफ्यूम और ब्रांड से कोई खतरा तो नहीं है।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

error: Content is protected !!