Breaking News

विश्व चैंपियनशिप के रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में हारकर कांस्य पदक के लिए खेलेंगी पिंकी

पिंकी, विश्व चैम्पियनशिप, सेमीफाइनल मैच- इंडिया टीवी
छवि स्रोत: IPLT20.COM
खेल

भारतीय पहलवान पिंकी (महिला 55 किग्रा) ने सोमवार को विश्व चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में अपनी जर्मन प्रतिद्वंद्वी नीना हेमर से 6-8 से हारकर फाइनल खेलने का ऐतिहासिक मौका गंवा दिया, जबकि रोहित कांस्य पदक के प्ले-ऑफ मुकाबले में हार गए। .

पिंकी ने मैच लगभग जीत ही लिया लेकिन अंतिम क्षणों में उसे हार का सामना करना पड़ा। पिंकी एक बार रोमांचक सेमीफाइनल में 0-4 से पीछे थी, लेकिन 2020 एशियाई चैंपियन ने हेमर के दाहिने पैर पर मजबूत पकड़ के साथ दो अंक हासिल किए। वह एक मिनट से अधिक समय तक पकड़ने में सफल रही लेकिन रेफरी ने ‘सिर’ निर्णय नहीं दिया।

यह भी पढ़ें- डीसी बनाम सीएसके, आईपीएल 2021: धोनी बताते हैं कि सीएसके दिल्ली के खिलाफ क्यों हार गया

इसके बाद पिंकी ने स्कोर बराबर किया और फिर 6-4 की बढ़त ले ली। हालांकि, वह अंत तक बढ़त बनाए रखने में कामयाब नहीं हो पाई। कोई भी भारतीय महिला पहलवान विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में नहीं खेली है। गीता फोगट (2012), बबीता फोगट (2012), पूजा ढांडा (2018) और विनेश फोगट (2019) विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली केवल चार भारतीय महिला पहलवान हैं।

इससे पहले पिंकी ने क्वालीफिकेशन राउंड में कोरिया की किम सियोन के खिलाफ 5-0 की जीत के दौरान ज्यादा पसीना नहीं बहाया था। इसके बाद उन्होंने कजाकिस्तान की आयशा उलीशान को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। पुरुष वर्ग में, भारतीय पहलवान रोहित ने तकनीकी कौशल के आधार पर तुर्की के सेलातीन किलिसलायन को हराकर 65 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक के प्ले-ऑफ में जगह बनाई।

यह भी पढ़ें- DC vs CSK, IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स ने CSK को 3 विकेट से हराकर पॉइंट टेबल में टॉप किया

जब रोहित रेपेचेज मैच के लिए बाहर आए तो शुरुआत में उन्हें संघर्ष करना पड़ा। उन्होंने शुरू में ज्यादातर समय रक्षात्मक रुख अपनाया और 1-2 से पीछे रहे। हालांकि, पहली अवधि के अंत में, उन्होंने ‘डबल लेग’ आक्रमण किया और 5-2 की बढ़त लेने के लिए इसे अंकों में बदल दिया।

दूसरे पीरियड में, रोहित ने बेहतर प्रदर्शन किया और जीत की बढ़त लेने के लिए अंक बटोरना जारी रखा। गोलिया के तुल्गा तुमुर ओचिर ने कांस्य पदक के प्ले-ऑफ में उन्हें 5.2 से हराया। सत्यव्रत कादियान (97 किग्रा) और सुशील (70 किग्रा) ने हालांकि क्वालीफिकेशन राउंड में कोरिया के मिनवोन सेओ और जॉर्जिया के जुराबी इकोबिशविली से क्रमश: हार का सामना किया।

यह भी पढ़ें- IPL 2021 पॉइंट्स टेबल: चेन्नई को हराकर दिल्ली ने हासिल किया नंबर-1 का स्थान

कादियान ने प्रतिद्वंद्वी को धक्का देकर छह अंक बटोरे। एसईओ ने भी छह अंक बनाए लेकिन कोरियाई खिलाड़ी को अधिक अंकों के साथ चाल चलने के लिए विजेता घोषित किया गया। उन्होंने दो बार दो अंक हासिल किए। वहीं सुशील को 1-5 से हार का सामना करना पड़ा।

अन्य महिलाओं की घटनाओं में, संगीता फोगट ने 62 किग्रा वर्ग में जर्मनी की लुइसा नीमेश पर 5-2 से जीत के साथ अच्छी शुरुआत की, लेकिन प्री-क्वार्टर फाइनल में ब्राजील के लेस नुन्स डी ओलिवेरा से 4-6 से हार गईं। घुटने की समस्या के कारण संगीता तीन साल बाद प्रतिस्पर्धी कुश्ती में वापसी कर रही हैं।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

563 दिन बाद वर्ल्ड कप फाइनल के हीरो वनडे में वापसी करेंगे, इसकी पुष्टि खुद कप्तान ने की है।

  इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 सितंबर से 5 मैचों की वनडे सीरीज का …

error: Content is protected !!