Breaking News

जानवरों से इंसानों में वायरस कैसे आता है? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस खतरों का पता लगाएगा

लंडन
मशीन लर्निंग भविष्य में जानवरों से मनुष्यों में वायरस के संचरण की भविष्यवाणी कर सकती है। मशीन लर्निंग एक प्रकार का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) है। एक स्टडी में यह जानकारी सामने आई है। ब्रिटेन में ग्लासगो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा कि मनुष्यों में अधिकांश संक्रामक रोग जानवरों से उत्पन्न होते हैं, जो जानवरों से मनुष्यों में वायरस के संचरण के कारण होते हैं।

उच्च जोखिम वाले वायरस की पहचान से अनुसंधान और निगरानी प्राथमिकताओं में सुधार होगा। हालांकि, जानवरों से होने वाली बीमारियों के फैलने से पहले उनकी पहचान करना एक बड़ी चुनौती है, क्योंकि लगभग 1.670,000 जानवरों में से कुछ ही वायरस इंसानों को संक्रमित करने में सक्षम हैं।

शोधकर्ताओं ने 36 परिवारों से 861 वायरस प्रजातियों पर डेटा उत्पन्न करने के लिए मशीन लर्निंग मॉडल विकसित करने के लिए वायरल जीनोम अनुक्रमों का उपयोग किया। इसके बाद उन्होंने मशीन लर्निंग मॉडल बनाए जो वायरस जीनोम के आधार पर मानव संक्रमण की संभावना का पता लगाने का प्रयास करते थे।

मशीन लर्निंग कंप्यूटर एल्गोरिदम का अध्ययन है जिसे अनुभव के माध्यम से स्वचालित रूप से अपग्रेड किया जा सकता है। पीएलओएस बायोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि वायरल जीनोम में सामान्यीकरण गुण हो सकते हैं और यह मनुष्यों को संक्रमित करने वाले पूर्व-अनुकूलन वायरस से पता लगाया जा सकता है।

 

 

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

error: Content is protected !!