Breaking News

अपर नगर आयुक्त ने कमांड सेंटर का किया औचक निरीक्षण 

 

 

ख़बर दृष्टिकोण लखनऊ।

संवाददाता लखनऊ

 

लखनऊ। राजधानी नगर निगम की एलएसए संस्था द्वारा शहर को प्रदूषण रहित बनाने के लिए वैटरी चालित वाहनों का उपयोग अपशिष्ट संग्रहण में किया जा रहा है, डोर – टू- डोर कूड़ा प्रबंधन के लिए 750 बैटरीवाहनों का प्रयोग कर रहे हैं जिसके परिणाम स्वरुप वायु प्रदूषण नियंत्रण कार्वन के उत्स्जन में रोकथाम ध्वनि प्रदूषण। नियंत् एवं डीजल चोरी में रोक इत्यादि संभव हो पाया है। शहर को प्रदूषण रहित बनानेके लिए संस्था द्वारा लगभग 35 ट्रांसफर स्टेशन का निर्माण प्रस्तावित है जिनमें से जोन 1 में 4 जौन 3में 8 जोन 4 में 7 जोन 6 में ৪ तथा जोन साथ में 6 और पोर्टेबल कंपैक्टर भी प्रस्तावित है तथा जून 4में से कैलाश कुंज पेपर मिल निशातगंज मिठाई वाला से कुड़ा उठान का कार्य प्रारंम हो चुका है जिसकेफल स्वरुप संग्रहण में परिवहन खुले में नहीं हो रहा है और संचारी रोगों में रोकथाम संभव हुई संस्थाद्वारा ठोस अपशिष्ट रिसायकल हेतु गौरी विलेज गोमती नगर जोन 4 में एमआरएफ सेंटर भी स्थापितकिया जा चुका है।

 

अपर नगर आयुक्त पंकज श्रीवास्तव द्वारा शहर में कलेक्शन एवं ट्रांसपोर्टेशन के लिए कार्यदायी संस्था लखनऊ स्वच्छता अभियान के कंट्रोल कमांड सेंटर का औचिक निरीक्षण किया। निरीक्षण में लखनऊ स्वच्छता अभियान द्वारा आधुनिक सुवि धाओं के साथ निर्मित कमांड एन्ड कंट्रोल सेंटर द्वारा जारी नंबर 18001234399 से आम नागरिकों के द्वारा डोर-टू-डोर कुड़ा उठान से संबंधित प्राप्त शिकायतों के निस्तारण को देखा गया, सितंबर माह में कुल 320 शिकायतें प्राप्त हुई व 15 सितम्बर को कुल 23 कप्लैंट प्राप्त हुई है, जिसका निस्तारण तय सुमय सीमा 6 घंट के अंदर निस्तारण किया गया। संस्था द्वारा वाहनों की निगरानी के लिए सभी पार्किंग यार्ड में आरएफ ईडी रीडर लगे हैं तथा वाहनों को ट्रैक करने के लिए जीपीएस भी संस्था द्वारा लगाया गया है ह्रैकिंग सिस्टम की मदद से 40082 हॉट व्वाइंट डोर टूडोर कवरेज की निगरानी के लिए बनाए गए हैं जिससे उनके जिओ फैस या रूटडिविएशन की जानकारी प्राप्त होते ही संस्था द्वारा तुरंत कार्यवाही की जाती है और वाहनों के रूटडिविएशन की जानकारी मिलते ही कमाड सेंटर द्वारा वॉकी टॉकी पर तत्काल सूचना जोनल प्रभारी एवपर्यवेक्षक प्रभारी को दी जाती है ।संस्था द्वारा ভिजिटल सर्वेक्षण किया जा रहा है जिससे कि क्षेत्र की सभी राहवासियों एवं व्यवसायिकप्रतिष्ठानों की गणना सुनिश्चित की जा सके संस्था द्वारा सर्वेक्षण की निगरानी यूजर सर्वे एप्लीकेशन केजरिए की जा रही है तथा यूजर चार्ज कलेक्शन भी प्रइमरी एवं सेकेंडरी सभी जगह से डिजिटल मशीनद्वारा किया जा रहा है और इसकी सूचना नगर निगम को भी प्राप्त है संस्था द्वारा किया जा रहा यूजरचार्ज कलेक्शन पूर्ण रूप से डिजिटल पेमेंट पर आधारित है एवं संस्था द्वारा कोई भी नगद राशि मानदेयनहीं है संस्था द्वारा स्वयं की लागत से संस्था द्वारा एक एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर स्थापित किया जाचुका है वर्तमान में यहां से वाहनों की निगरानी जीपीएस के द्वारा की जा रही है तथा ठोस अपशिष्टप्रबंधन से संबंधित जन शिकायतों का निस्तारण जारी टोल पफ्री नंबर 1800 1234 989 के द्वारा किया जारहा तथा कर्मचारियों के

 

अपर नगर आयुक्त ने कमांड सेंटर का निरीक्षण किया 

 

कमांड सैंटर के माष्यम से डोर-टू-डोर कुड़ा उठान एवं, ट्रांसपोर्टेशन, के पूरे प्रोसेस को रियल-टाइम मेंमॉनिटर किया जाता है। डोर-टू-डोर कुड़ा उठान में व्याप्त 750 गाड़ियों में जीपीएस लगाया गया हैंजिसकी ट्रैकिंग कमांड सेन्टर के माध्यम से किया जा रहा है कमांड सेन्टर के माध्यम से डोर -दू-डोर कृड़ा उठान के दौरान किसी प्रकार की समस्या उत्पन्नहोती है,जैसे वाहन का खराब होना या निर्धारित समय पर क्चरे का न उठाया जाना, तो सिस्टम त्रंतअलर्ट जनरेट करता है। इससे त्वरित कार्रवाई संभव हो पाती है।

 

कमांड सेंटर डोर -टू-डोर कूड़ा उठान को बेहतर तरीके से प्रबंधित करता है, जिससे अपशिष्ट संग्रहणवाहनों की इष्टतम मार्ग योजना तैयार की जाती | जिससे समय पर कुड़ा उठान की समस्या कानिस्तारण त्वरित रूप से किया जा सकता है।इस प्रणाली के माध्यम से लखनऊ स्वच्छता अभियान के द्वारा डोर -टू-डोर कुड़ा उठान के सही प्रबंधनको सुनिश्चित कर सकते हैं, जिससे नागरिकों को स्वच्छ और स्वास्थ्यप्रद पर्यावरण उपलब्ध हो सके।

About Author@kd

Check Also

सहकारी आवास समिति का हुआ निर्विरोध चुनाव, सभापति बने वी के मिश्रा, उप सभापति संजय तिवारी

    खबर दृष्टिकोण |   लखनऊ |पीजीआई क्षेत्र की ऋषि वशिष्ठ सहकारी आवास समित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!