Breaking News

समाधान दिवस में डीएम ने सुनी फरियादियों की शिकायतें, त्वरित निस्तारण पर फोक्स के निर्देश

 

 

सरकारी और गैर सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जों की शिकायतों की रही भरमार

संवाददाता अवनीश पाण्डेय

मोहनलालगंज, लखनऊ। मोहनलालगंज तहसील में आयोजित माह के पहले शनिवार के संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने मुख्य विकास अधिकारी, एसडीएम, तहसीलदार, पुलिस अधिकारियों के साथ की। जिसमें राजस्व के अधिकारियों, पंचायत अधिकारियों सहित सभी विभागों के अधिकारियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में जनता की फरियादों को सुनते हुए पेंशन, आवास, वरासत की योजनाओं सहित पुलिस और राजस्व की शिकायतों के कुछ मामलों का त्वरित निस्तारण कराते हुए शेष अन्य सभी शिकायतों पर संबंधित विभागों को अग्रसारित करते हुए त्वरित निस्तारण के निर्देश दिये। आज तहसील दिवस में कुल 174 शिकायते दर्ज हुई जिसमें सात शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।

 

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने पहली शिकायत कमलेश गुप्ता पत्नी रामशंकर निवासी निगोहां बाजार की सुनी। जिसमें पहले से मिल रही विधवा पेंशन पुनः बहाल किये जाने की शिकायत को संज्ञान लेते हुए त्वरित कार्यवाही के तहत महिला कमलेश गुप्ता की पेंशन बहाल करायी। वहीं मोहनलालगंज बार एसोसिएशन के एक कमेटी के जनहित के मद्दों को लेकर संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी के बेरूखे आचरण पर वकीलों ने जिलाधिकारी के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया। दो दिन पूर्व गुरूवार को समाजसेवी एवं पत्रकार अनुपम मिश्रा के बड़े भाई को सर्पदंश के उपचार के लिये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मोहनलालगंज में मौजूद डाक्टर ने एएसवी इंजेक्षन की अस्पताल के स्टोर में मौजदूगी की बावजूद इंजेक्शन ना होने की बात कहकर वापस कर दिया गया। जिससे मरीज की जान पर बन गयी किसी तरह अन्य निजी अस्पताल के सहयोग से जान बच पायी। इंजेक्शन ना होने की पड़ताल में अस्पताल के स्टोर में इंजेक्शन उपलब्ध होने के आधिकारिक बयान के बाद मोहनलालगंज पत्रकार एसोसिएशन के महामंत्री अखिलेश द्विवेदी के नेतृत्व में एक शिकायत संपूर्ण समाधान दिवस में कर प्रकरण की जांचोंपरांत संबंधित के विपरीत कार्यवाही किये जाने की मांग की गयी। मोहनलालगंज के मउ निवासी कमरून निशां ने भी बीते पांच वर्ष पेंशन ना मिलने की शिकायत दर्ज करायी। खरेहना निवासी रामस्वरूप पांडेय ने जिलाधिकारी से अपने शिकायत कर बताया कि उसकी भूमि का सरकारी बंटवारा हो जाने के बाद गांव के विपक्षी उनके खेत की खड़ी फसल काट ली। जिनकी शिकायत करने पर पुलिस मुकदमा दर्ज नहीं कर रही है। डीएम और एससीपी के निर्देश पर मोहनलालगंज पुलिस से मुकदमा दर्ज किया। खुजौली निवासी खुशी राम ने चैकी इंचार्ज प्रेम पाल सिंह के खिलाफ शिकायत कर बताया कि उनकी पुष्तैनी भूमि पर बैरीकेटिंग भूमि को विपक्षी के साथ मिलकर अवैध कब्जे के शिकायत पर पुलिस ने जांच कर कार्यवाही के निर्देश एसएचओ मोहनलालगंज को दिये। जमालपुर कुर्मियान निवासी पवन कुमार वर्मा ने डीएम से शिकायत कर बताया कि पूर्व प्रधान भाईलाल अपने साथियों के सहयोग से ग्राम समाज, चारागाह, सरकारी तालाब, शमशान घाट की जमीनों को बेंच कर उस पर अवैध कब्जे कराये जाने की शिकायत को जांच कर निस्तारण के लिये अग्रसारित किया। भू माफिया राजमणि यादव के खिलाफ उदवतखेड़ा खुजौली की शिकायत करते हुए लक्ष्मीना ने बताया आरोपी ने उनकी भूमि कब्जा कर ली। भौंदरी में कृषि भूमि के स्वामी बाबू लाल ने उनके खेत से चकरोड को अलग कर नपाई करायी जाने की मांग की। मउ नगर पंचायत के लोगों ने पंचायत की सरकारी भूमि पर निजी कब्जे से मुक्त कराये जाने की शिकायत दर्ज करायी। सिसेंडी निवासी ओमकार सिंह ने डीएम को शिकायत कर बताया कि उनके मकान को जाने वाले रास्ते को अमरेश सिंह ने बंद कर दिया है जिसकी शिकयते पहले तहसील दिवस में की जा चुकी है। जिसको संज्ञान में लेते हुए एसएचओ मोहनलालगंज को इस निर्देश के साथ अग्रसारित किया गया की जांच में विपक्षी दोषी पाये जाने पर 133 की कार्यवाही सुनश्चित करें। भद्दी शिर्ष निवासी मैका ने विपक्षी अंगनू सहित उसकी भूमि पर अवैध कब्जे की गई। इसके अलावा अन्य शिकायतों को निस्तारण हेतु संबंधित विभागों को अग्रसारित कर दिया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस के पश्चात जिलाधिकारी ने गौरा स्थित गौ आश्रय केंद्र का औचक निरीक्षण किया।

 

—–

 

जिलाधिकारी ने किया गौ शाला का निरीक्षण

 

सब कुछ चाक चैबंध, थप थपायी मातहतों की पीठ

 

मोहनलालगंज, लखनऊ। मोहनलालगंज तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस के बीच में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने मातहत के आहवान पर पूर्व नियोजित तैयारियों के साथ गौरा स्थित गौ शाला का निरीक्षण सीडीओ, ईओ नगर पंचायत मोहनलालगंज, बीडीओ और तहसीलदार मोहनलालगंज के साथ् किया। जिसमें सबसे पहले डीएम ने भूसा स्टोर में भूसा देखकर संतोष व्यक्त किया। इसके बाद ही पूरा गौ शाला आदर्श गौ शाला के रूप में दृष्टि गोचर हुआ। जिसमें सभी गौ वंश हस्टपुष्ट दिखायी दिये। टीन शेडों के नीचे बंधे गौ वंशों को जिनमें नर और मादाएं अलग-अलग रखे गये थे। सभी के लिये पंखों की पूरी व्यवस्था देखने को मिली। पूरा परिसर साफ सुथरा था। मौके पर तीन गौ वंश नौ जाते अपने मां के साथ पाये गये। सभी पशुओं की चरही में उत्तम गुणवत्ता का चारा देखने को मिला। जिलाधिकारी के आगमन से पहले से मार्ग दशक चिन्ह चूने से स्पष्ट दिखायी दिये। जिससे गंतव्य तक पहुंचने में डीएम को किसी तरह की बांधा नहीं हुई। मौके पर मौजूद चार कर्मचारियों में दो सफाई कार्य में व्यस्त मिले तथा मौके पर चिकित्सक भी उपस्थित रहे। गौ वंशो को पीने के लिये साफ और ठंडा पानी सौर ऊर्जा से संचालित वाटर पंप से चालू हालत में मिला। मौके पर डीएम अभिषेक प्रकाण ने गौ वंशों को खीरा, गुड खिलाकर, सीडीओ के साथ बीडीओ, तहसीलदार, और ईओ नगर पंचायत मोहनलालगंज की पीठ थपथपाई। जिसमें उन्होंने गौवंशो को छाया प्रदान करने के लिए गौ आश्रय केंद्रों में वृक्षारोपण कर पीपल, पाकड़, नीम आदि के पौधे लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि जनपद में 140 गौषालाएं संचालित हो रही है। इसके साथ ही लगभग 30 हज़ार गौवंश आश्रय केंद्र संरक्षित है। आगे गौ आश्रय केंद्रों का विस्तार कराया जा रहा है। गौ वंशों को पालन करने वाले लोगों को 30 रूपये प्रतिदिन के हिसाब से गौ सेवक को गौओं के रख रखाव और खान पान के लिये प्रदान किये जा रहे है। गौ आश्रय केंद्र में चिकित्सा के लिए पशु चिकित्सक तैनात है। जो पशुओं के स्वास्थ्य के प्रति सचेत है।

 

——

 

वकीलों ने किया जिलाधिकारी का निन्दा प्रस्ताव पारित

 

मोहनलालगंज, लखनऊ। मोहनलालगंज बार एसोसिएशन के बैनर तले अध्यक्ष और महामंत्री के नेतृत्व में वकीलों ने जिलाधिकारी के तहसील के संपूर्ण समाधान दिवस में बार एसोसिएशन को अपमानित किये जाने की मंशा पर रोष व्यक्त करते हुए एक जिलाधिकारी को संदर्भित एक निन्दा प्रस्ताव पारित किया गया। जिसमें उन्होंने बार एसोसिएशन की कमेटी जिसमें अध्यक्ष कौशलेन्द्र शुक्ला और महामंत्री रामलखन यादव के साथ अधिवक्ताओं की एक कमेटी जिसमें वरिष्ठ अधिवक्ता सर्वण यादव, रामगोपाल त्रिपाठी सहित कई वकीलों ने तहसील दिवस में मौजूद डीएम से तहसील में न्यायिक और जन सामान्य की शिकायतों में मुख्य रूप से जलभराव, महिलाओं के शौचालय, पार्किंग और न्यायिक अधिकारियों की खाली पदों को भरे जाने सहित कई मुद्दों लेकर पहुंचे थे। जहां डीएम अभिषेक प्रकाश ने अध्यक्ष और महामंत्री को लाइन में लग कर सुने जाने की नसीहत के बाद कलेक्ट्रेट में आकर अपनी बात रखने की बात से नाराज वकीलों ने बार मोहनलालगंज की ओर से निंदा प्रस्ताव पारित कराया। जिसमें अधिवक्ताओं ने एक स्वर में इसे मोहनलालगंज बार का अपमान मानते हुए निन्दा प्रस्ताव पारित कर जिलाधिकारी को ज्ञापित किया गया।

 

——–

 

एफआईआर वापस लेने की डीएम से शिकायत

 

मोहनलालगंज, लखनऊ। मोहनलालगंज मे पुलिस की लापरवाही के चलते मारपीट के आरोपी दबंग, पीड़ित के घर जाकर धमकी देकर शिकायत वापस न लेने पर अंजाम भुगताने की चेतावनी दी है। कनकहा पुलिस चैकी से निराश डरे सहमे पीड़ित ने डीएम से न्याय की गुहार लगाई। डीएम ने पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दिए है। गुरूवार की रात कलंदर खेडा गांव मे मुण्डन संस्कार में डीजे पर मनमाफिक गाना न बजाए जाने से नाराज दबंगांे ने कार्यक्रम में जमकर हंगामा किया और किशोरी समेत कई लोगो की पिटाई कर फरार हो गए। रात में दबंगों के हंगामे के चलते गांव मंे अफरातफरी मच गई लेकिन दबंगों की दबंगई के आगे किसी ने विरोध करने की हिम्मत नहीं की। डरे सहमे पीड़ित दिन में चैकी कनकहा पहंुचे जिन्हे थाने भेज दिया गया। पीड़ित बिनोद की शिकायत पर पुलिस ने तीन आरोपियांे के विरूद्व मुकदमा दर्ज किया था। पीड़ित बिनोद ने बताया कि शनिवार को वह जब घर पर नहीं था तो आरोपी पिन्टू, करमचंद और जितेन्द्र अपने साथियांे के साथ घर पर आ धमके और घर पर मौजूद महिलाओं को धमकाते हुए पुलिस से की गई शिकायत को वापस लेने का दबाव बनाने लगे। शिकायत वापस न लेने पर परिणाम भुगतने की धमकी भी दी है। पीड़ित ने जब इसकी शिकायत चैकी पुलिस से की तो पुलिस ने चैकी से पीड़ित को टरका दिया। जिसके बाद पीड़ित ने तहसील आए जिलाधिकारी से शिकायत की है। वहीं कनकहा पुलिस चैकी इंचार्ज बालकरन के मुताबिक आरोपियांे की तलाश की जा रही है। आरोपियो के विरूद्व शान्तिभंग की कार्रवाई की जाएगी।

 

——

 

परमीशन की आड़ में खेत में बना दस दस फीट की खाई, चैकी इंचार्ज पर आरोप

 

मिट्टी खनन मे लगे डंफरो से सडके हुई खस्ताहल

 

मोहनलालगंज। मोहनलालगंज मे मिट्टी खनन माफियाओं से लोग परेशान है। खनन माफियाआंे की दबंगई से आजिज किसान व गांव के लोगों ने डीएम लखनऊ से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की। डीएम ने तहसीलदार व पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दिए है। मोहनलालगंज के सिसेण्डी इलाके के गांव कोडरा रायपुर की रहने वाली किसान गुडिया रानी समेत मुन्नी लाल, शीतला, बासदेव ने मोहनलालगंज तहसील आए जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश से लिखित शिकायत करते हुए कहा कि मिट्टी खनन का काम करा रहे शिवमिलन सिंह ने इन लोगांे की जमीने मिट्टी खनन करने के लिए ली थी। शिवमिलन ने दो मीटर मिट्टी निकालने का परमीशन लिया था लेकिन खनन माफिया ने पोकलैण्ड की मदद से दो मीटर की बजाय सात मीटर की गहराई तक मिट्टी निकलवाकर उठा ले गये। किसानांे ने जब इसका विरोध किया तो खनन माफिया ने अपने गुर्गो के साथ आकर किसानों को धमकाया। अपनी शिकायत में किसानांे ने बताया कि खनन माफिया द्वारा शंकर खेडा गांव मे मिट्टी खनन का काम जबरन किया जा रहा है। किसानो ने जिलाधिकारी को दिये शिकायती पत्र मे आरोप लगाया कि खनन माफिया शिवमिलन सिंह को सिसेण्डी चैकी इंचार्ज का संरक्षण प्राप्त है जिसके चलते वह इलाके मे मनमनी करता है व जबरन अवैध खनन करता रहता है। इलाके मे हो रहे अंधाधुंध मिट्टी खनन के काम मे लगे ओवरलोड डंफरो से कोराना मार्ग ,खुजौली मार्ग समेत तमाम मार्ग खस्ताहल हो गए है, इन मार्गो पर राहगीरो का चलना दूभर हो गया है।

 

—–

 

खेत की खड़ी फसल काटने वाले दबंगों पर एफआईआर

 

मोहनलालगंज, लखनऊ। मोहनलालगंज के खरेहटना में बीते नौ मार्च को किसान के खेत से खड़ी फसल काटने वालों की खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज कराने के लिये कोतवाली की चैखट लौटाये जो रहे किसाने की एफआईआर आज शनिवार को तहसील के संपूर्ण समाधान दिवस में आये डीएम और एससीपी मोहनलालगंज के निर्देश के बाद दर्ज की गयी। जिसमें दस ज्ञात लोगों सहित बीस अज्ञात लोगों के खिलाफ पुलिस मुकदमा दर्ज कर विवेचना में जुटी। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मोहनलालगंज के खरेहटना निवासी राम स्परूप पांडेय पुत्र महावीर प्रसाद ने पुलिस को बताया किया बीते नौ मार्च को निगोहां थाना क्षेत्र के रामदासपुर गांव में रहने वाले आरोपी वर्तमान में खरेहना में रह रहे राम कुमार, राज कुमार, अनूप कुमार, शिवकरन, सुरेन्द्र कुमार पुत्रगण कन्हैयालाल, लवलेष, आशीष, नरेन्द्र पुत्रगण रामकुमार, पियूश और प्रांशू पुत्रगण शिवकुमार सहित बीस अज्ञात लोगों ने बीते नौ मार्च को उनके खेत की खड़ी फसल को गुंडई और दबंगई के बल पर काट ले गये। पीडित ने बताया कि वह अपने खेत का भू स्वामी है जिसका सरकारी बंटवारा वर्ष 2017 में ही हो चुका है बावजूद आरोपियों ने उसकी फसल काटते हुए उसे जान माल की धमकी दी है। पीड़ित की शिकायत और अधिकारियों के निर्देशन में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की विवेचना में जुट गयी।

 

——–

 

मुख्य विकास अधिकारी ने किया विकास कार्यों का औचक निरीक्षण

 

मोहनलालगंज, लखनऊ। मुख्य विकास अधिकारी, लखनऊ ने विकास खंड मोहनलालगंज की ग्राम पंचायत जबरौली और डिघारी में चल रहे विकास कार्य का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय उपायुक्त श्रम रोजगार लखनऊ, बीडीओ मोहनलालगंज एवम विकास खंड, ग्राम पंचायत के कर्मी उपस्थित थे। निरीक्षण के अंतर्गत सर्वप्रथम ग्राम पंचायत जबरौली के गौ आश्रय केंद्र का निरीक्षण किया गया। गौ आश्रय केंद्र संतोषजनक पाया गया। गौ आश्रय स्थल पर वृक्षारोपण कराए जाने हेतु निर्देश दिया गया। तदोपरांत मनरेगा योजनान्तर्गत बनाए जाने वाले अमृत सरोवर का निरीक्षण किया गया, जहां दो तालाब को मिलाते हुए सरोवर का निर्माण कराने के निर्देश दिए गए तथा तालाब का प्राक्कलन बनाते समय वृक्षारोपण एवम सुरक्षा की व्यवस्था का प्रावधान करने के निर्देश देते हुए तत्काल कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दिए गए, तालाब तक जाने हेतु रास्ते को साफ कराते हुए समुचित रास्ता तैयार करने के भी निर्देश दिए गए। तालाब के पश्चात ग्राम पंचायत जबरौली में ही बने खेल मैदान का निरीक्षण किया गया, जिस पर कुछ कार्य अपूर्ण पाया गया, जिसे अविलंब पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए, साथ ही खेल मैदान के चारो ओर वृक्षारोपण व बने हुए बालीबाल, टेनिस कोर्ट पर अवशेष कार्य को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए गए, जिससे बच्चे खेल सके। ग्राम पंचायत जबरौली के निरीक्षण के पश्चात ग्राम पंचायत दिघारी में कार्यदाई संस्था ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा बनाए जा रहे बाल विकास पुष्टाहार के यूनिट भवन का निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के समय ग्राम पंचायत सचिव एवम अवर अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण विभाग अनुपस्थित थे, जिन्हें नोटिस निर्गत करने के निर्देश दिए गए। भवन निर्माण की प्रगति अत्यंत धीमी होने एवम पंचायत भवन की दिवाल को तोड़कर यूनिट भवन के स्ट्रक्चर में किए गए बदलाव पर नाराजगी व्यक्त करते हुए ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के कार्य पद्धति पर रोष व्यक्त किया गया। अवर अभियंता, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग को नोटिस निर्गत किए जाने हेतु निर्देश देते हुए ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सचिव व अवर अभियंता को पत्रावली सहित तलब किया गया है।

 

——-

About Author@kd

Check Also

लापरवाह स्कूलों पर कार्रवाई को जारी हुआ जेसीपी का फरमान 

    ख़बर दृष्टिकोण लखनऊ संवाददाता लखनऊ लखनऊ।जेसीपी (लॉ एंड ऑर्डर) अमित वर्मा ने अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!