Breaking News

कॉमनवेल्थ गेम्स 2026: कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 के आयोजन स्थल की घोषणा, यह देश करेगा मेजबानी

छवि स्रोत: गेट्टी छवियां
राष्ट्रमंडल खेल

ऑस्ट्रेलियाई राज्य विक्टोरिया विभिन्न शहरों में 2026 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी करेगा। अधिकांश कार्यक्रम क्षेत्रीय केंद्रों में आयोजित किए जाएंगे, जो एक ही शहर में आयोजन के पारंपरिक मॉडल से अलग है। खेल मार्च 2026 में मेलबर्न, जिलॉन्ग, बेंडिगो, बल्लारेट और गिप्सलैंड सहित विभिन्न शहरों और क्षेत्रीय केंद्रों में आयोजित किए जाएंगे। इनमें से प्रत्येक शहर का एक अलग खेल गांव होगा। उद्घाटन समारोह एक लाख लोगों की क्षमता वाले ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में होगा।

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने मंगलवार को यह घोषणा की। इस घोषणा के बाद सीजीएफ, कॉमनवेल्थ गेम्स ऑस्ट्रेलिया और विक्टोरिया के बीच विस्तृत वार्ता का दौरा किया जाएगा। शुरुआत में इन खेलों के लिए टी20 क्रिकेट समेत 16 खेलों का चयन किया गया है और इस साल अन्य खेलों को भी इस सूची में शामिल किया जाएगा। विक्टोरिया के प्रधान मंत्री डैनियल एंड्रयूज ने कहा: “यह एक बहुत बड़ा सम्मान है कि विक्टोरिया को 2026 राष्ट्रमंडल खेलों के लिए मेजबान स्थल के रूप में चुना गया है – हम अपने राज्य में दुनिया का स्वागत करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते।” ‘

ऑस्ट्रेलिया ने पांच बार राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी की है। विक्टोरिया के मेलबर्न को 2006 के खेलों की मेजबानी करने का मौका मिला, जो टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल खेलों में से एक था। ऑस्ट्रेलिया ने 1938 में सिडनी, 1962 में पर्थ, 1982 में ब्रिस्बेन और 2018 में गोल्ड कोस्ट में खेलों की भी मेजबानी की। विक्टोरिया ने बेंडिगो में 2004 के राष्ट्रमंडल युवा खेलों की भी मेजबानी की।

सीजीएफ के अध्यक्ष डेम लूसी मार्टिन ने कहा, “राष्ट्रमंडल खेल महासंघ 2026 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी विक्टोरिया को सौंपते हुए बेहद खुश है।” के लिए एक नया दृष्टिकोण तैयार किया गया है हमें विश्वास है कि हमें अपनी यात्रा के अगले चरण के लिए विक्टोरिया में एक आदर्श साथी मिल गया है। ऑस्ट्रेलिया में 2026 का खेल बहु-खेल आयोजन का 23 वां सत्र होगा।

पहला खेल 1930 में कनाडा के हैमिल्टन में आयोजित किया गया था। विक्टोरिया को ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस ग्रैंड स्लैम, मेलबर्न फॉर्मूला वन ग्रां प्री और मेलबर्न कप सहित कई प्रमुख वैश्विक खेल आयोजनों की मेजबानी करने का अनुभव है। राज्य नियमित रूप से क्रिकेट, गोल्फ और ऑस्ट्रेलिया नियम फुटबॉल में विशिष्ट प्रतियोगिताओं की मेजबानी करता है।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

IND vs BAN: दिग्गज ऑलराउंडर सिर्फ इतने विकेट लेगा और कपिल देव के खास क्लब में शामिल हो जाएगा

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश टेस्ट सीरीज को लेकर फैंस काफी उत्साहित हैं। 19 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!