Breaking News

रूस यूक्रेन संकट: व्लादिमीर पुतिन ने बताया कि रूस-यूक्रेन तनाव कैसे खत्म हो सकता है, इमैनुएल मैक्रों के साथ बातचीत

मास्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ,व्लादिमीर पुतिन समाचार) फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ,व्लादिमीर पुतिन इमैनुएल मैक्रों वार्ता) पर चर्चा की गई है। इस दौरान उन्होंने मैक्रों को बताया कि रूस और यूक्रेन में जारी तनाव कैसे खत्म हो सकता है. पुतिन ने कहा कि रूसी पक्ष यूक्रेन के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के लिए हमेशा तैयार है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इन वार्ताओं से भी अपेक्षित परिणाम प्राप्त होंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने भी दोनों देशों के बीच चल रहे संघर्ष के लिए बातचीत के जरिए त्वरित समाधान की उम्मीद जताई। यूक्रेन संकट की शुरुआत के बाद से व्लादिमीर पुतिन और इमैनुएल मैक्रों के बीच यह दूसरी मुलाकात थी। मैक्रों ने कुछ दिन पहले मास्को का दौरा किया था और पुतिन के साथ आमने-सामने बातचीत की थी।

पुतिन ने कहा- रूस के सुरक्षा हितों को ध्यान में रखना चाहिए
वार्ता के दौरान पुतिन ने कहा कि यूक्रेन के साथ ऐसा समाधान तभी संभव होगा जब रूस के वैध सुरक्षा हितों को ध्यान में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि दुनिया को क्रीमिया प्रायद्वीप पर रूस की संप्रभुता को मान्यता देनी चाहिए और साथ ही यूक्रेन के सैन्यीकरण को समाप्त करना चाहिए। इसके अलावा यूक्रेन की तटस्थ स्थिति भी सुनिश्चित करनी होगी। पुतिन ने इस बात पर भी जोर दिया कि रूसी सैनिक नागरिकों को धमकी नहीं देते हैं और यूक्रेन में नागरिक ठिकानों पर हमला नहीं करते हैं।

 

यूक्रेन रूस युद्ध समाचार: युद्ध में किसी ने प्रवेश किया तो भयानक परिणाम…. पुतिन की धमकी से डरा अमेरिका!

यूक्रेन के राष्ट्रवादियों से रूस की धमकी
क्रेमलिन के एक बयान के अनुसार, पुतिन ने कहा कि खतरा यूक्रेनी राष्ट्रवादियों से था, जो नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वे आवासीय जिलों में जानबूझकर आक्रामक हथियार प्रणाली तैनात करते हैं। इतना ही नहीं पुतिन ने यह भी आरोप लगाया कि यूक्रेन की सेना डोनबास के शहरों पर गोलीबारी तेज कर रही है. पुतिन इससे पहले यूक्रेन की सेना पर डोनबास क्षेत्र में नरसंहार करने का आरोप लगा चुके हैं।

रूस-यूक्रेन युद्ध चार दिनों तक जारी
पिछले हफ्ते, रूसी सेना ने पुतिन के आदेश पर यूक्रेन में एक सैन्य अभियान शुरू किया। रूस ने दावा किया कि लुगांस्क और डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक ने यूक्रेन के हमलों से बचने के लिए रूस से सैन्य सहायता मांगी थी। जिसके बाद व्लादिमीर पुतिन ने एक विशेष सैन्य अभियान का आदेश दिया। रूस ने कहा कि ऑपरेशन का उद्देश्य यूक्रेन की सैन्य क्षमता को बेअसर करना था। यही कारण है कि यूक्रेनी सैन्य बुनियादी ढांचे के खिलाफ सटीक हमले किए जा रहे हैं।

व्लादिमीर पुतिन और इमैनुएल मैक्रों

 

 

Source-Agency news

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!