Breaking News

संयुक्त राष्ट्र की मदद से दक्षिण कोरिया में बनेगा ‘पानी पर तैरता शहर’, सुनामी से लेकर तूफान तक होगा बेअसर

सोल
लगभग दो साल पहले, एक महत्वाकांक्षी परियोजना पर चर्चा करने के लिए बिल्डरों, इंजीनियरों और वास्तुकारों के एक समूह ने संयुक्त राष्ट्र में एक बैठक की थी। यह परियोजना एक ऐसे शहर के निर्माण के बारे में थी जो पानी पर तैरता हो और बाढ़, सुनामी और तूफान जैसी प्राकृतिक आपदाओं से पूरी तरह सुरक्षित हो। हालांकि ‘तैरते हुए शहर’ का विचार नया नहीं है, लेकिन लोग कई सालों से पानी पर तैरते हुए कृत्रिम द्वीप या शहर बनाने का सपना देखते रहे हैं। यहां तक ​​​​कि कुछ प्राचीन लेखकों, जैसे होमर, ने 13 वीं शताब्दी की शुरुआत में एक असाधारण तैरते शहर की कल्पना की थी।

हालाँकि, तब उन कल्पनाओं को हकीकत में बदलना आसान नहीं था क्योंकि स्थानीय सरकारों ने ज्यादातर प्रस्ताव को कभी मंजूरी नहीं दी। उनकी चिंता जमीन के बेहतर इस्तेमाल को लेकर थी लेकिन अब वे कल्पनाएं हकीकत के काफी करीब हैं। गुरुवार को, शहर को संयुक्त राष्ट्र समर्थित जल पर तैरने की मंजूरी दी गई थी। दक्षिण कोरिया का बुसान शहर इसे बसाने के लिए तैयार हो गया है। फ्लोटिंग सिटी का निर्माण प्रोजेक्ट डिज़ाइनर OCEANIX और UN ह्यूमन सेटलमेंट प्रोग्राम (UN-Habitat) के सहयोग से किया जाएगा।
समुद्र का बढ़ता जलस्तर नहीं बनेगा खतरा
अन्य तटीय शहरों की तरह, बुसान को समुद्र के बढ़ते स्तर से खतरा है। इनसाइडर से बात करते हुए, OCEANIX के सह-संस्थापक, इताई मैडमोम्बे ने कहा कि बुसान इस परियोजना को बनाने के लिए सबसे अच्छी जगह है। उन्होंने कहा कि हम दुनिया के उन सभी तटीय शहरों और तटीय समुदायों के लिए इसका उपयोग करने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं जो समुद्र के बढ़ते स्तर की चुनौती का सामना कर रहे हैं।

शहर खुद बनाएगा खाना, पानी
बुसान में बनने वाला फ्लोटिंग सिटी वास्तव में पानी के ऊपर तैरते हेक्सागोनल प्लेटफॉर्म का एक संग्रह होगा। इन प्लेटफार्मों को एक चूना पत्थर कोटिंग के साथ मजबूत किया जाएगा जो कंक्रीट से दो से तीन गुना कठिन है। परियोजना का उद्देश्य एक ऐसे शहर का निर्माण करना है जो पूरी तरह से बाढ़ से सुरक्षित हो, समुद्र के स्तर के साथ बढ़ता रहे, और अपना भोजन, ऊर्जा और ताजे पानी का उत्पादन कर सके। कंपनी ने अभी तक शहर का आकार निर्धारित नहीं किया है। शहर की अनुमानित लागत 200 मिलियन तक आंकी गई है।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

दिमित्रो कुलेबा की छुट्टी के बाद आंद्री सिबिहा यूक्रेन के नए विदेश मंत्री बने।

  कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के साथ जारी जंग के बीच …

error: Content is protected !!