Breaking News

आने वाली महामारी कोरोना से भी ज्यादा तबाही मचा सकती है! बिल गेट्स ने चेतावनी दी

हाइलाइट

  • भविष्य की महामारियों को लेकर बिल गेट्स ने दी बड़ी चेतावनी, कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक
  • सरकारों से मदद की अपील, महामारियों से हो सकती है मृत्यु दर कोरोना से ज्यादा
  • कहा- सिर्फ वैक्सीन बनाना ही काफी नहीं है, यह भी सुनिश्चित करना होगा कि ये सभी तक पहुंचे

वाशिंगटन: दुनिया कोरोना वायरस के संकट से जूझ रही है. इस महामारी ने लोगों को इतनी बुरी तरह प्रभावित किया है कि वे ‘महामारी’ के नाम से ही खौफजदा हैं। इस बीच, बिल गेट्स ने भविष्य की महामारियों के बारे में चेतावनी देते हुए कहा कि वे कोरोना वायरस से भी बदतर हो सकती हैं। बिल एंड मेलानिया गेट्स फाउंडेशन ने कोएलिशन फॉर एपिडेमिक प्रिपेयर्डनेस इनोवेशन (CEPI) को $150 मिलियन का दान दिया है।

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने भविष्य में होने वाली बीमारियों को लेकर चिंता व्यक्त की है। मंगलवार को यह घोषणा की गई कि सीईपीआई दान किए गए धन का उपयोग कोरोनवायरस के खिलाफ लड़ाई का समर्थन करने के साथ-साथ भविष्य में संभावित महामारियों की तैयारी के लिए करेगा। इस बारे में बात करते हुए बिल गेट्स ने कहा कि दुनिया तेजी से विकसित हो रहे वायरस की चुनौती का जवाब दे रही है। ऐसे में जीवन रक्षक उपकरणों की जरूरत अब ‘जरूरी’ नहीं रह गई है।
आ सकती है कोरोना से भी ज्यादा घातक महामारी
सीईपीआई यह सुनिश्चित करना चाहता है कि टीकों का निर्माण समय 100 दिनों से कम हो। गेट्स ने कहा कि पिछले 20 वर्षों में हमने सीखा है कि अनुसंधान और विकास में निवेश करने से हमारे जीवन को बचाया जा सकता है और सबसे खराब स्थिति को रोका जा सकता है। द इंडिपेंडेंट ने बताया कि गेट्स ने सरकारों से भविष्य की महामारियों को रोकने के लिए सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि कुछ संभावित महामारियों में कोरोना वायरस की तुलना में मृत्यु दर अधिक हो सकती है।

कोरोना से निपटने में कहां थी चूक
गेट्स ने एक ब्लॉग पोस्ट में कोविड से की गई गलतियों के बारे में बताया। उन्होंने लिखा, ‘नई वैक्सीन बनाना काफी नहीं है। हमें यह भी सुनिश्चित करना है कि टीका सभी पात्र लोगों तक पहुंचे। कोविड के मामले में दुनिया सामूहिक रूप से विफल रही है। उन्होंने कहा कि पिछले साल कम से कम 9 अरब खुराक वितरित किए गए थे। लेकिन इनमें से 1 फीसदी से भी कम खुराक कम आय वाले देशों तक पहुंच पाई।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

दिमित्रो कुलेबा की छुट्टी के बाद आंद्री सिबिहा यूक्रेन के नए विदेश मंत्री बने।

  कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के साथ जारी जंग के बीच …

error: Content is protected !!