Breaking News

टीम इंडिया रिपोर्ट कार्ड: इन वजहों से टी20 वर्ल्ड कप में डूबी भारत की नाया

छवि स्रोत: गेट्टी
टीम इंडिया रिपोर्ट कार्ड: इन वजहों से टी20 वर्ल्ड कप में डूबी भारत की नाया

भारतीय क्रिकेट टीम का अभियान ICC T20 विश्व कप 2021 में नामीबिया के खिलाफ 9 विकेट से जीत के साथ समाप्त हो गया। टीम इंडिया को सुपर-12 राउंड में पहले दो मैचों में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा. इन 2 हार के बाद भारत के विश्व कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था और फिर न्यूजीलैंड से अफगानिस्तान की हार के साथ टीम इंडिया का सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना चकनाचूर हो गया।

भारत भले ही अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया जैसी टीमों को हराने में कामयाब रहा हो, लेकिन पहले दो मैचों में करारी हार झेलने के बाद, वे अपने समूह की अंक तालिका में बहुत पीछे रह गए, क्योंकि पाकिस्तान और न्यूजीलैंड ने आसानी से सेमीफाइनल के टिकट जीत लिए। . 2012 के बाद यह पहला मौका है जब भारतीय टीम किसी आईसीसी टूर्नामेंट के नॉकआउट में जगह नहीं बना सकी है।

रवि शास्त्री ने टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के निराशाजनक प्रदर्शन की बताई वजह

टीम इंडिया के इस निराशाजनक प्रदर्शन के बाद जहां भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों में निराशा है, वहीं क्रिकेट विशेषज्ञ भारतीय खिलाड़ियों और बीसीसीआई की चयन समिति पर सवाल उठा रहे हैं. हालांकि टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन के पीछे कई कारण थे, लेकिन ये बड़े कारण टीम को टूर्नामेंट से बाहर करने वाले साबित हुए हैं।

आईपीएल की थकान ने खिलाड़ियों को पस्त किया

भारतीय क्रिकेट टीम पिछले कई महीनों से कोविड के माहौल में क्रिकेट खेल रही है जिसमें आईपीएल और इंग्लैंड का दौरा शामिल है। टीम इंडिया के अधिकांश खिलाड़ी इंग्लैंड के अपने लंबे दौरे को समाप्त करने के तुरंत बाद संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे और आईपीएल 14 के दूसरे चरण में खेलने के लिए नीचे चले गए। 15 अक्टूबर को आईपीएल के समापन के बाद, भारतीय खिलाड़ियों ने टी 20 विश्व कप की तैयारी शुरू कर दी। ऐसे में लगातार 2 बड़े टूर्नामेंट खेलने के बाद विश्व कप में भारतीय खिलाड़ियों के खेल में मानसिक और शारीरिक थकान साफ ​​देखी जा सकती है. टी20 वर्ल्ड कप में भारत के आखिरी मैच से ठीक पहले कोच रवि शास्त्री ने भी इस बात की पुष्टि की थी. टीम इंडिया के निराशाजनक प्रदर्शन पर शास्त्री ने कहा, ‘मैं कोई बहाना नहीं बनाना चाहता लेकिन खिलाड़ी पिछले 6 महीने से बायो-बबल में जी रहे हैं। वे इंसान हैं, मशीन नहीं। आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप के बीच भी होना चाहिए था।’ एक फर्क।”

खिलाड़ियों के चयन पर उठे सवाल

टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खराब प्रदर्शन के पीछे टीम का चयन भी एक बड़ी वजह थी। भारत ने इस टूर्नामेंट के लिए जिस टीम का ऐलान किया उसमें युजवेंद्र चहल, शिखर धवन और मोहम्मद सिराज जैसे बड़े नाम गायब थे. यूएई में खेले गए आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में इन तीनों खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन विश्व कप टीम में जगह नहीं बना सके। इसके अलावा हार्दिक पांड्या, राहुल चाहर और भुवनेश्वर कुमार जैसे खिलाड़ियों को मौका दिया गया, जिनकी हालिया फॉर्म कुछ खास नहीं रही है. पहले दो मैचों में शामिल हार्दिक पांड्या बल्ले से कुछ नहीं दिखा पाए और गेंदबाजी में नदारद रहे.

धन्यवाद कप्तान कोहली: विराट कोहली ने कप्तान के रूप में टी20ई क्रिकेट में आखिरी मैच खेला

टूर्नामेंट के बीच घातक साबित हुआ नया प्रयोग

भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड में अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ की थी जिसमें उसे 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इस हार के साथ ही भारत का विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अजेय रिकॉर्ड भी टूट गया। ये मैच भारतीय टीम को आईना दिखाने वाला था, लेकिन अगले मैच में भी कप्तान विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ मिली हार से कोई सबक नहीं लिया. न्यूजीलैंड के खिलाफ कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजी क्रम में प्रयोग करने की कोशिश करते हुए ओपनिंग में रोहित की जगह इशान किशन को आउट किया और यही फैसला भारतीय टीम के लिए घातक साबित हुआ. इस मैच में भारत का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका और टीम 110 रन ही बना सकी। जवाब में कीवी टीम ने 8 विकेट से मैच जीत लिया। इस हार के साथ ही टीम इंडिया का वर्ल्ड कप में आगे का सफर लगभग खत्म हो गया।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

563 दिन बाद वर्ल्ड कप फाइनल के हीरो वनडे में वापसी करेंगे, इसकी पुष्टि खुद कप्तान ने की है।

  इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 सितंबर से 5 मैचों की वनडे सीरीज का …

error: Content is protected !!