Breaking News

जेफ बेजोस ने स्पेस रेस में सुरक्षा की परवाह नहीं की, केवल मस्क-ब्रैनसन जीतना चाहते थे: पूर्व कर्मचारी का दावा

हाइलाइट

  • ब्लू ओरिजिन के बॉस जेफ बेजोस पर पूर्व कर्मचारियों का आरोप
  • अंतरिक्ष की दौड़ में सुरक्षा पर ध्यान नहीं था, केवल जीतने की ललक थी
  • एलोन मस्क ने रिचर्ड ब्रैनसन की उड़ान पर नजर रखी
  • कंपनी ने सुरक्षा चिंताओं को कभी गंभीरता से नहीं लिया

वाशिंगटन
Amazon के फाउंडर जेफ बेजोस कुछ हफ्ते पहले स्पेस वॉक से लौटे हैं। वह अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड अंतरिक्ष यान में यात्रा करके लौटे। हालांकि, अब कंपनी के करीब दो दर्जन कर्मचारियों ने आरोप लगाया है कि बेजोस ‘विषाक्त’ माहौल बना रहे हैं। इन लोगों का कहना है कि बेजोस अंतरिक्ष में दौड़ जीतने के लिए वह इस हद तक काम कर रही हैं कि उन्हें लोगों की सुरक्षा की भी परवाह नहीं है.

‘मस्क-ब्रैनसन दौड़ के लिए’
डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक, इन लोगों का कहना है कि बेजोस का पूरा ध्यान टेस्ला के मालिक एलोन मस्क और वर्जिन ग्रुप के मालिक रिचर्ड ब्रैनसन से स्पेस रेस में जीतने पर था। उन्होंने बताया है कि शीर्ष स्तर की बैठक में सबसे ज्यादा यह सवाल पूछा गया कि मस्क या रिचर्ड कब अंतरिक्ष में जाने वाले हैं. यहां तक ​​कि सुरक्षा की भी अनदेखी की गई क्योंकि इससे काम की गति धीमी हो जाती।

कंपनी के पूर्व कर्मचारी संचार प्रमुख एलेक्जेंड्रा अब्राम्स ने सीबीएस मॉर्निंग्स को बताया कि पहले तो सब कुछ सुचारू रूप से चल रहा था, लेकिन फिर जेफ यह देखकर परेशान होने लगे कि मस्क और रिचर्ड आगे चल रहे हैं।


‘सुरक्षा की अनदेखी’
नेतृत्व की ओर से इसका दबाव कम होने लगा। अंत में सिर्फ 11 दिन पहले रिचर्ड बेजोस को पछाड़ने वाले पहले खिलाड़ी थे और मस्क खुद नहीं गए। इन कर्मचारियों का कहना है कि बेजोस का सफर देखना भी मुश्किल हो गया क्योंकि उन्हें सुरक्षा की चिंता थी। उन्होंने यहां तक ​​कह दिया कि अगर उन्हें खुद ब्लू ओरिजिन रॉकेट में जाना होता तो वे नहीं जाते। कंपनी के इंजीनियरों ने बताया है कि समय पर काम पूरा करना सुरक्षा से ज्यादा जरूरी था।


डर था, दुर्घटना दोबारा न हो
इन कर्मचारियों का कहना है कि साल 2018 में कंपनी के रॉकेट के इंजन से जुड़ी 1000 समस्याओं को सामने रखा गया लेकिन किसी ने उनकी नहीं सुनी. उन्हें डर था कि कहीं नासा के चैलेंजर जैसा हादसा दोबारा न हो जाए। सवाल उठाया गया है कि क्या ऐसी व्यावसायिक इकाइयों को अधिक लोगों को अंतरिक्ष में ले जाने और उन गलतियों को दोहराने की अनुमति दी जानी चाहिए जिनके कारण अतीत में दुर्घटनाएं हुईं? नासा जनता के प्रति जवाबदेह है लेकिन ब्लू ओरिजिन जैसी निजी कंपनी नहीं है।

 

मुकेश अंबानी से क्यों भिड़ रहे हैं Amazon के जेफ बेजोस?

 

जेफ बेजोस (फाइल फोटो)

जेफ बेजोस (फाइल फोटो)

source-agency news

About khabar123

Check Also

भारत से यूक्रेन को हथियार भेजे जाने की खबर को विदेश मंत्रालय ने अटकलें और भ्रामक बताया।

नई दिल्लीः भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने …

error: Content is protected !!