Breaking News

आपातकाल के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने फिर चर्चा की, कहा कि सत्ता में रहने के लिए तानाशाहीपूर्ण कार्रवाई की गई थी।

 

आपातकाल के बहाने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने एक बार फिर से बिना नाम लिए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है। अहमदाबाद में एक कार्यक्रम के दौरान जगदीप धनखड़ ने कहा कि मैं आपको याद दिला दूं, 1975 में तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी द्वारा कठोर आपातकाल की घोषणा के साथ इस महान राष्ट्र को लहूलुहान कर दिया गया था, जिन्होंने धर्म की घोर और अपमानजनक अवहेलना करते हुए सत्ता और स्वार्थ से चिपके रहने के लिए तानाशाहीपूर्ण कार्य किया था। उन्होंने कहा कि वास्तव में, यह धर्म का अपवित्रीकरण था। यह अधर्म था जिसे न तो नकारा जा सकता है और न ही माफ किया जा सकता है। वह अधर्म था जिसे अनदेखा या भुलाया नहीं जा सकता।

 

जगदीप धनखड़ ने आगे कहा कि एक लाख से अधिक लोगों को जेल में डाल दिया गया। उनमें से कुछ प्रधान मंत्री, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति बने और सार्वजनिक सेवा के पदों पर आसीन हुए। और यह सब धर्म के रक्षकों की सनक को संतुष्ट करने के लिए किया गया था। मैं अपने आप से प्रश्न करता हूं कि उस समय उन धर्म योद्धाओं का क्या हुआ? मेरा उत्तर सरल है। उन्होंने कहा कि उनमें से एक लाख से अधिक लोगों को अपमान, कारावास का सामना करना पड़ा और यह संवैधानिक और लोकतांत्रिक आपदा संकेत देती है कि समाज को लंबे समय तक पीड़ा झेलनी होगी, अपने निष्पक्ष चेहरे पर अमिट निशान झेलना होगा जब हम अधर्म को अनुमति देते हैं।
उन्होंने कहा कि धर्म के प्रति श्रद्धांजलि के रूप में, धर्म के प्रति प्रतिबद्धता के रूप में, धर्म की रक्षा के लिए, धर्म में विश्वास दिखाने के लिए, 26 नवंबर को ‘संविधान दिवस’ और 25 जून को ‘संविधान हत्या दिवस’ का पालन आवश्यक है। वे धर्म के उल्लंघनों की गंभीर याद दिलाते हैं और संवैधानिक धर्म में उत्साही पालन का आह्वान करते हैं। उन्होंने कहा कि समकालीन राजनीतिक परिदृश्य में, यह चिंता बढ़ती जा रही है कि जिन लोगों को लोगों की सेवा करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, वे अपने धर्म से दूर जा रहे हैं। ईमानदारी, पारदर्शिता और न्याय के साथ लोगों की सेवा करना उनका पवित्र कर्तव्य है! धार्मिकता के सिद्धांतों को बनाए रखने के बजाय, उनमें से कुछ ऐसे कार्यों में लगे हुए हैं जो धर्म के सार के विपरीत हैं। नैतिक और नैतिक जिम्मेदारियों से यह विचलन गंभीर चिंता का विषय है क्योंकि यह लोगों के विश्वास और विश्वास को कमजोर करता है
इससे पहले जगदीप धनखड़ ने कहा था कि यदि उच्चतम स्तर पर न्यायपालिका इंदिरा गांधी की तानाशाही के आगे झुकी नहीं होती, तो आपातकाल की स्थिति नहीं आती। उन्होंने कहा कि हमारा देश बहुत पहले ही अधिक विकास कर चुका होता। हमें दशकों तक इंतजार नहीं करना पड़ता। जगदीप धनखड़ ने आज कानून के शासन के प्रति न्यायपालिका की दृढ़ प्रतिबद्धता की सराहना की, साथ ही भारत के इतिहास के एक दर्दनाक अध्याय – जून 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी द्वारा लगाया गया आपातकाल – पर भी विचार किया।

About khabar123

Check Also

वक्फ बोर्ड मामले में आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट तलब की है।

खान के वकील, वरिष्ठ अधिवक्ता विक्रम चौधरी ने तर्क दिया कि “इसे कभी भी प्रारंभिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!