Breaking News

जालौन में नदियों को उफनता देख जमीनी जायजा लेने पहुचे झाँसी कमिश्नर बोले बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार है

 

 

रोहितसोनी उरई

दैनिक खबर दृष्टिकोण

 

जालौन:- मंडलायुक्त संजय गोयल ने आज तहसील माधौगढ़ व कालपी में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया व बाढ़ से बचाव हेतु की गई तैयारियों के सम्बंध में समीक्षा बैठक कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के प्रभावित परिवारों को राहत शिविरों में सुरक्षित कराने के साथ ही राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा बाढ़ पीड़ितों की सहायता में किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित लोगों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जाए ऐसे सभी व्यक्तियों को सुरक्षित स्थानों पर विस्थापित कराए जाने के साथ ही राहत सामग्रियां उपलब्ध कराई जाए। राहत शिविरों को चालू करने के साथ ही बाढ़ चौकियों को प्रभावी बनाए जाने के भी निर्देश दिए। बाढ़ चौकियों पर सभी आवश्यक उपकरण उपलब्ध रहें ताकि आपदा की स्थिति में तेजी से बचाव किया जा सके। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी दशा में कहीं कोई जनहानि ना होने पाए तथा बाढ़ पीड़ितों में राहत सामग्री वितरित करने में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाए। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि शिकायत मिलने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कठोरतम कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने राहत सामग्री व अन्य दैनिक उपयोग की आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम, सफाई कर्मी, पशुपालन विभाग की टीम, पूर्ति विभाग की टीम, जल निगम की टीम, विद्युत विभाग की टीम, कार्यक्रम विभाग की टीम, राजस्व विभाग की टीम सहित सुरक्षा से संबंधित टीम भी तैनात रहे ताकि बाढ़ राहत कार्य को सकुशल अंजाम दिया जा सके। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़ चौकियां राहत शिवर एवं पुलिस सहायता केंद्र सक्रिय रहे। बाढ़ से प्रभावित लोगों को सरकारी स्कूलों में या कहीं भी जो सार्वजनिक स्थल हो वहां पर ठहराया जाए साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि उनकी देखभाल उचित ढंग से हो। उन्होंने कहा कि जिस गांव का संपर्क मार्ग टूट गया हो वहां पर नाव, पीने का पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित रहे। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार नावों की व्यवस्था की जाए तथा कुछ नाव रिजर्व भी रखी जाए ताकि आपात की स्थिति में उनका उपयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि यदि पानी का स्तर बड़े तो प्रभावित होने वाले गांव की जनता को अवगत कराएं और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा कर उनकी खाने पीने की व्यवस्था सुनिश्चित की कराएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि समय-समय पर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में डॉक्टरों की टीम भ्रमण कर लोगों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेते रहे सभी आवश्यक दवाइयां भी उपलब्ध रहें साथ ही मेडिकल कैंप का भी आयोजन कराएं।

जिलाधिकारी चाँदनी सिंह ने मंडलायुक्त को आश्वासन दिया कि आप द्वारा दिए गए निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन किया जाएगा। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडलायुक्त द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में सभी अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे बाढ़ राहत में किसी भी अधिकारी द्वारा लापरवाही किए जाने पर कठोरतम कार्यवाही भी अमल में लाई जाएगी।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक रवि कुमार, मुख्य विकास अधिकारी डॉ अभय कुमार श्रीवास्तव, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी कालपी अंकुर कौशिक, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे विशाल यादव, अपर जिलाधिकारी न्यायिक मोतीलाल, नगर मजिस्ट्रेट कुंवर वीरेंद्र मौर्य, उप जिला अधिकारी कालपी अंगद यादव मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नरेंद्र देव शर्मा, परियोजना निदेशक शिवाकांत द्विवेदी, डीसी मनरेगा अवधेश कुमार दीक्षित, आदि सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

About Author@kd

Check Also

अजमेर शरीफ दरगाह के गद्दीनशीन सैयद सलमान चिश्ती की सरपरस्ती में शाही देग का आयोजन

    खबर दृष्टिकोण संवाददाता   गोरखपुर। राष्ट्र के प्रति निःस्वार्थ सेवा की पहल “सेवा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!