Breaking News

ब्रिटेन के राजकुमार एंड्रयू की सैन्य उपाधि और शाही संरक्षण समाप्त, ‘युद्ध नायक’ पर लगा यौन शोषण का आरोप

हाइलाइट

  • यौन शोषण के आरोपी ब्रिटिश प्रिंस एंड्रयू ने शाही संरक्षण समाप्त किया
  • उनके सैन्य खिताब भी वापस ले लिए गए, अब आम नागरिक बन गए
  • ड्यूक ऑफ यॉर्क प्रिंस एंड्रयू को ब्रिटेन में एक सम्मानित युद्ध नायक की उपाधि से सम्मानित किया गया है

लंडन
अंग्रेजों पर यौन शोषण का आरोप प्रिंस एंड्रयू सैन्य खिताब और शाही संरक्षण वापस कर दिया है। बकिंघम पैलेस ने बताया है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मंजूरी के बाद ड्यूक ऑफ यॉर्क का सैन्य खिताब और शाही संरक्षण समाप्त कर दिया गया है। अब आधिकारिक तौर पर वह अपने नाम के साथ हिज रॉयल हाइनेस जैसे अलंकरणों का उपयोग नहीं कर पाएंगे। ड्यूक ऑफ यॉर्क प्रिंस एंड्रयू को ब्रिटेन में एक सम्मानित युद्ध नायक से प्लेबॉय प्रिंस का खिताब भी मिला है।

प्रिंस एंड्रयू ब्रिटिश सिंहासन के दावे की पंक्ति में नौवें स्थान पर थे। उनकी अन्य भूमिकाओं को शाही परिवार के अन्य सदस्यों के बीच बांटा जाएगा। इस बीच, ड्यूक ऑफ यॉर्क कोई सार्वजनिक कर्तव्य नहीं निभाएगा और एक निजी नागरिक के रूप में मामले का बचाव करेगा। वर्जीनिया रॉबर्ट्स गिफ्रे नाम की एक महिला ने उनके खिलाफ जबरन सेक्स का मामला दर्ज कराया है।

हाल ही में एक अमेरिकी अदालत ने प्रिंस एंड्रयू के खिलाफ मामले की सुनवाई जारी रखने की घोषणा की थी। वर्जीनिया रॉबर्ट्स गिफ्रे का दावा है कि वह कुख्यात यौन तस्कर और फाइनेंसर जेफरी एपस्टीन की शिकार थी। गिफ्रे ने पहली बार 2019 में बीबीसी को बताया कि उन्हें ब्रिटेन के प्रिंस एंड्रयू के साथ यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर किया गया था।

जेफ्री एपस्टीन ने गिफ्रे को भेजा
वर्जीनिया रॉबर्ट्स गिफ्रे का दावा है कि उसे जेफरी एपस्टीन ने ड्यूक ऑफ यॉर्क के साथ यौन संबंध बनाने के लिए अपने जाल में फंसाया था। गिफ्रे का दावा है कि एपस्टीन ने उसे कम उम्र में ड्यूक ऑफ यॉर्क सहित अपने दोस्तों के साथ यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर किया। एंड्रयू ने गिफ्रे के आरोपों का बार-बार खंडन किया है, लेकिन एपस्टीन के साथ राजकुमार के संबंधों के बारे में भी संदेह जताया है।

प्रिंस एंड्रयू ने शाही कर्तव्यों से इस्तीफा दे दिया है
2019 में, प्रिंस एंड्रयू ने आरोपों के बाद अपने शाही कर्तव्यों से इस्तीफा दे दिया। राजकुमार ने तब बीबीसी को बताया कि वह स्थिति को समझते हैं और रानी से अपने कर्तव्यों से पीछे हटने की अनुमति मांगी। उन्होंने कहा कि वह यौन शोषण के आरोपी जेफरी एपस्टीन के मामले में शामिल सभी लोगों के साथ सहानुभूति रखते हैं, जिसमें सभी पीड़ित भी शामिल हैं।

प्रिंस ने ब्रिटिश नौसेना में सेवा दी है
प्रिंस एंड्रयू 1978 में रॉयल नेवी के एविएशन विंग में शामिल हुए। उन्हें मार्च और अप्रैल 1979 के दौरान रॉयल नेवल कॉलेज की उड़ान में नामांकित किया गया था। 1979 के दौरान उन्होंने रॉयल मरीन ऑल आर्म्स कमांडो कोर्स भी पूरा किया, जिसके लिए उन्होंने अपना ग्रीन बेरेट प्राप्त किया।[13] उन्हें 1 सितंबर 1981 को उप-लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन दिया गया था और 22 अक्टूबर को प्रशिक्षित बल में कमीशन किया गया था।

प्रिंस एंड्रयू फ़ॉकलैंड युद्ध के नायक थे
अर्जेंटीना ने 2 अप्रैल 1982 को एक ब्रिटिश विदेशी क्षेत्र फ़ॉकलैंड द्वीप पर आक्रमण किया। उस समय, ब्रिटिश नौसेना के पास युद्ध के लिए तैयार दो विमान वाहकों में से केवल एक था। प्रिंस एंड्रयू को भी इस विमानवाहक पोत के साथ फ़ॉकलैंड युद्ध में शामिल होना था। उस समय, ब्रिटिश शाही परिवार ने युद्ध में उनके मारे जाने का भय व्यक्त करते हुए डेस्क जॉब की सिफारिश की थी, लेकिन प्रिंस एंड्रयू अड़े थे और युद्ध में शामिल हो गए।

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

लेबनान की राजधानी में कई पेजर में हुए धमाकों से दहली, हजारों लोग हुए घायल

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को सीरियल ब्लास्ट से सड़कों पर चीख-पुकार मच गई। …

error: Content is protected !!