Breaking News

इस भारतीय खिलाड़ी का सामना करने से डरते थे मुथैया मुरलीधरन, सचिन तेंदुलकर नहीं

इस भारतीय खिलाड़ी का सामना करने से डरते थे मुथैया मुरलीधरन, सचिन तेंदुलकर नहीं- इंडिया टीवी
छवि स्रोत: गेट्टी छवियां
इस भारतीय खिलाड़ी का सामना करने से डरते थे मुथैया मुरलीधरन, सचिन तेंदुलकर नहीं

नई दिल्ली। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पूर्व श्रीलंकाई गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने खुलासा किया है कि भारत के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा ने उन्हें अपने करियर में सबसे ज्यादा परेशान किया। टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लेने वाले स्पिन गेंदबाज मुरलीधरन ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो के एक कार्यक्रम में कहा, “कई बल्लेबाजों ने मेरे सामने शतक और दोहरा शतक बनाया है। सहवाग तिहरे शतक के करीब पहुंच चुके हैं। लेकिन यह उन लोगों के दिन हुआ करते थे। बल्लेबाज, कभी-कभी। ऐसा नहीं लगता था कि वे मुझे परेशान कर रहे थे। ईमानदारी से कहूं तो लारा और सहवाग ही थे जिन्होंने मुझे सबसे ज्यादा परेशान किया।”

सहवाग के बारे में उन्होंने कहा, “हालांकि टेस्ट क्रिकेट में मेरे पास बाउंड्री पर फील्डर नहीं था, लेकिन मुझे सहवाग के लिए ऐसा करना पड़ा क्योंकि मुझे पता था कि वह चांस लेंगे और आक्रामक शॉट खेलेंगे।”

मुरली ने कहा, ‘कोई नहीं जानता था कि सहवाग कब आउट होंगे. वह एक निडर खिलाड़ी थे जो 90 रन बनाकर भी छक्के लगाते थे. ऐसे खिलाड़ी वर्ल्ड क्लास होते हैं और इन खिलाड़ियों के सामने आपके पास एक प्लान होता है. हिलता नहीं है.’

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज ने कहा, ‘जब सहवाग बल्लेबाजी के लिए उतरते थे तो हम रक्षात्मक होते थे और इंतजार करते थे कि वह कब गलती करे और कब हमें उसका विकेट मिले। लेकिन गलती करने से पहले वह बना लेता। यकीन है कि अगर उसे दो घंटे खेलने को मिल रहा है, तो उसे कम से कम 150 रन बनाने चाहिए और अगर उसे पूरे दिन का खेल मिल जाता तो वह तिहरा शतक बना लेता।

सचिन तेंदुलकर के बारे में पूछे जाने पर मुरलीधरन ने कहा कि वह गेंदबाजी करने से नहीं डरते क्योंकि उन्होंने आपका पीछा नहीं किया और आपको चोट नहीं पहुंचाई। हालांकि, मुरली ने स्वीकार किया कि सचिन को आउट करना बहुत मुश्किल था क्योंकि वह अपने विकेट की कीमत समझते थे।

उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि सचिन ऑफ स्पिन नहीं खेल पा रहे थे और साथ ही लेग स्पिन या लेफ्ट आर्म स्पिन भी खेल सकते थे। मैं उन्हें कई बार आउट कर चुका हूं। कई अन्य ऑफ स्पिनरों ने भी उन्हें ज्यादा आसानी से पकड़ा। सस्ते में आउट हो जाओ। तो मुझे ऐसा लगा कि वह ऑफ-स्पिन के खिलाफ थोड़े कमजोर थे। हालाँकि, मैंने उनसे इस कमजोरी के बारे में कभी बात नहीं की क्योंकि वह एक लीजेंड हैं।

मुरलीधरन का कहना है कि शायद विराट कोहली और बाबर आजम उन्हें आसानी से खेल सकते हैं। कोहली के बारे में उन्होंने कहा, “मैं 2011 विश्व कप और आईपीएल में कोहली के सामने खेल चुका हूं। वह स्पिन अच्छी तरह से और सीधे बल्ले से खेलता है। साथ ही मैंने बाबर को खेलते देखा है और वह भी भारतीय उपमहाद्वीप से है, इसलिए मुझे लगता है ये दोनों बल्लेबाज मुझे अच्छा खेल सकते हैं।”

Source-Agency News

About khabar123

Check Also

563 दिन बाद वर्ल्ड कप फाइनल के हीरो वनडे में वापसी करेंगे, इसकी पुष्टि खुद कप्तान ने की है।

  इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 सितंबर से 5 मैचों की वनडे सीरीज का …

error: Content is protected !!